10 बेस्ट फूड्स जो पीरियड क्रैम्प्स में मदद करते हैं

घड़ी की कल की तरह, आपके चक्र का पहला दिन शुरू होता है। इससे पहले कि आप अपने आप को बिस्तर से बाहर खींच सकें, आप सबसे खराब स्थिति का अनुमान लगाते हैं: पीरियड क्रैम्प्स। दर्द रहित अवधि का विचार असंभव लगता है, है ना? इतना शीघ्र नही। यह बिना कहे चला जाता है, लेकिन हार्मोन स्वास्थ्य हमारी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। द्वारा जीवन का हर पड़ाव, हार्मोन एक भूमिका निभाते हैं। वे हमारे से सब कुछ विनियमित करते हैं सेक्स ड्राइव हमारे लिए उपापचय. हमारे हार्मोन शक्तिशाली हैं, लेकिन वे समान रूप से हैं संवेदनशील. वे विभिन्न जीवनशैली कारकों से प्रभावित होते हैं। इनमें से एक या सभी कारक (आहार, व्यायाम, नींद, आदि) आपको प्रभावित कर सकते हैं हार्मोन बैलेंस समाप्त होना। समय के साथ, यह असंतुलन एक टोल लेता है। नमस्ते, पीरियड ब्लोट, अपंग ऐंठन, और कोमल स्तन। क्या इनमें से कोई परिचित ध्वनि है? यदि हां, तो आपको अंतर्निहित हार्मोन असंतुलन हो सकता है। सौभाग्य से, आप बेहतर अवधि के लिए अपना रास्ता हैक कर सकते हैं। आज के लेख में, हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात कर रहे हैं जो पीरियड क्रैम्प में मदद करते हैं। क्योंकि खाना ही दवा है।

द्वारा फ़ीचर छवि मिशेल नाशो.

मासिक धर्म चक्र क्या है?

महिलाओं के रूप में, हमें विश्वास है कि मासिक धर्म एक दर्दनाक, निराशाजनक और शर्मनाक अनुभव है-लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए कोई भी उन चीजों का। वास्तव में, मेरा लक्ष्य आपको अपनी साइकिल अपने हाथों में लेने के लिए सशक्त बनाना है। ज्ञान शक्ति है। अपने प्रवाह को जानें और आपका प्रवाह आपके जीवन का एक सहज हिस्सा बन जाएगा। ये मासिक धर्म चक्र के चार मुख्य चरण हैं:

  • मासिक धर्म चरण
  • फ़ॉलिक्यूलर फ़ेस
  • ओव्यूलेशन चरण
  • ल्यूटियमी चरण

हर महीने – यौवन और रजोनिवृत्ति के बीच के वर्षों में – एक महिला का शरीर कई बदलावों से गुजरता है। संक्षेप में, संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार होने के लिए। हार्मोन-चालित घटनाओं की इस श्रृंखला को मासिक धर्म चक्र कहा जाता है. प्रत्येक मासिक धर्म के दौरान, एक अंडा विकसित होता है और अंडाशय से निकलता है। गर्भाशय की परत बनती है। यदि गर्भाधान नहीं होता है, तो मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय की परत गिर जाती है। इस प्रकार, चक्र फिर से शुरू होता है। प्रत्येक चरण की लंबाई महिला से महिला में भिन्न हो सकता है, और यह समय के साथ बदल सकता है।

एक सामान्य अवधि कितने समय तक चलती है?

यह निर्भर करता है। संदर्भ के लिए, आपकी लंबाई मासिक धर्म आपकी अवधि के पहले दिन से आपकी अगली अवधि शुरू होने से पहले के दिन तक की गणना की जाती है। मासिक धर्म हर 21 से 35 दिनों और पिछले 3-7 दिनों में हो सकता है। मासिक धर्म शुरू होने के बाद पहले कुछ वर्षों के लिए, लंबे चक्र आम हैं। औसतन, एक बहुत ही स्वस्थ चक्र 28-30 दिनों की तरह दिखता है और रक्तस्राव लगभग पांच दिनों तक चलता है। उस ने कहा, हर महिला का शरीर अलग होता है। नई अवधि के उत्पादों की जरूरत है? हमने आपका ध्यान रखा है.

महिलाओं को मासिक धर्म में ऐंठन क्यों होती है?

मासिक धर्म में ऐंठन गर्भाशय में संकुचन के कारण होती है (जो एक पेशी है)। यदि यह आपके मासिक धर्म के दौरान बहुत अधिक सिकुड़ता है, तो यह आस-पास की रक्त वाहिकाओं पर दबाव डाल सकता है। बदले में, यह गर्भाशय में ऑक्सीजन को संक्षेप में काट देता है। ऑक्सीजन की यह कमी दर्द और ऐंठन का कारण बनती है। साथ ही, हार्मोन जैसे पदार्थ (जिन्हें प्रोस्टाग्लैंडीन कहा जाता है) मांसपेशियों के संकुचन को ट्रिगर करते हैं। प्रोस्टाग्लैंडीन के उच्च स्तर वाली महिलाएं आमतौर पर अधिक गंभीर मासिक धर्म ऐंठन का अनुभव करती हैं। यही एक कारण है हार्मोन संतुलन यह कुंजी है!

अनियमित मासिक धर्म चक्र के कारण

जैसा कि बताया गया है, हर महिला का मासिक धर्म अलग होता है। कुछ महिलाओं को हर महीने एक ही समय पर मासिक धर्म आता है। अन्य अधिक अनियमित हैं। कुछ महिलाओं को दूसरों की तुलना में अधिक भारी या अधिक दिनों तक रक्तस्राव होता है। आपका मासिक धर्म आपके जीवन के कुछ निश्चित समय के दौरान भी बदल सकता है। उस ने कहा, कई महिलाओं को अपने पीरियड्स को ट्रैक करने में मदद मिलती है। आखिरकार, लक्ष्य है अपने चक्र को अपने जीवन के साथ सिंक करें. इनमें से कोई भी चीज आपके मासिक धर्म चक्र को बदल सकती है:

  • जन्म नियंत्रण। जन्म नियंत्रण की गोली आपके पीरियड्स को छोटा और हल्का बना सकती है, जबकि कुछ गोलियों में, आपको बिल्कुल भी पीरियड नहीं आएगा।
  • गर्भावस्था। मिस्ड पीरियड्स सबसे स्पष्ट पहले संकेतों में से एक है कि आप गर्भवती हैं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस). यह हार्मोनल असंतुलन एक अंडे को अंडाशय में सामान्य रूप से विकसित होने से रोकता है। पीसीओएस अनियमित मासिक धर्म चक्र और मिस्ड पीरियड्स का कारण बनता है।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड. आपके गर्भाशय में ये गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि आपके मासिक धर्म को सामान्य से अधिक लंबा और भारी बना सकती है।
  • भोजन विकार. एनोरेक्सिया, बुलिमिया, और अन्य भोजन विकार आपके मासिक धर्म चक्र को बाधित कर सकता है और आपके पीरियड्स को रोक सकता है।

मासिक धर्म अनियमित होने के कारणों की यह विस्तृत सूची नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपकी अवधि अनियमित है (छोटी, लंबी, कोई नहीं, या आप चक्रों के बीच में हैं, तो कृपया अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें, या चलो साथ मिलकर काम करें!).

बेहतर अवधि के लिए साइकिल सिंकिंग

इससे पहले कि हम उन खाद्य पदार्थों में गोता लगाएँ जो पीरियड क्रैम्प में मदद करते हैं, आइए साइकिल सिंकिंग के बारे में बात करते हैं। हमने इसके बारे में पहले लिखा है, लेकिन साइकिल सिंकिंग यह है: एक ऐसा अभ्यास जिससे आप अपने मासिक धर्म चक्र के विभिन्न चरणों के आसपास अपने आहार और व्यायाम दिनचर्या (और यहां तक ​​कि अपने सामाजिक कैलेंडर!) को समायोजित करते हैं। बदले में, यह आपके हार्मोन का समर्थन करता है और आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को अनुकूलित करता है। इस अवधारणा को द्वारा गढ़ा और ट्रेडमार्क किया गया था अलीसा विटिच, कार्यात्मक पोषण विशेषज्ञ, एचएचसी, एएडीपी। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लें कि आप अपने चक्र में कहां हैं, तो आप शुरू कर सकते हैं चक्र सिंकिंग.

आपके मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए बीज साइकिल चलाना

साइकिल सिंकिंग की बात करें तो क्या आपने सुना है बीज चक्रण? संक्षेप में, बीज चक्रण एक है बढ़ती स्वास्थ्य प्रवृत्ति, हार्मोन को संतुलित करने, प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने का दावा किया। इसमें महीने के अलग-अलग समय पर सन, कद्दू, तिल और सूरजमुखी के बीज खाना शामिल है। सैद्धांतिक रूप से, बीज चक्रण या तो शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाता है या रोकता है। बदले में, हार्मोनल असंतुलन के कारण लक्षणों से राहत के साथ-साथ अपने हार्मोन को संतुलित और अनुकूलित करना। बीज चक्र का सबसे आसान तरीका है फंक इट वेलनेस. वे आपके लिए पूरी मेहनत करते हैं। बीज खरीदने और उन्हें घर पर पीसने की आवश्यकता नहीं है! जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, इन बीजों को उन खाद्य पदार्थों के रूप में शामिल किया गया है जो पीरियड्स ऐंठन में मदद करते हैं।

10 खाद्य पदार्थ जो मासिक धर्म में ऐंठन में मदद करते हैं

आगे की हलचल के बिना, ये शीर्ष 10 खाद्य पदार्थ हैं जो पीरियड क्रैम्प में मदद करते हैं – साथ ही, रसोई में रचनात्मकता को जगाने के लिए स्वादिष्ट व्यंजन। इन सामग्रियों को पचाना आसान है, सूजनरोधीमदद रक्त शर्करा संतुलनऔर अधिक।

केले

केले में होता है विटामिन बी6 और पोटेशियम की एक स्वस्थ खुराक, जो आपके सूजन और ऐंठन के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है। इनमें मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होते हैं। मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने के लिए आपको चार में से तीन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है! कोई आश्चर्य नहीं कि केले ऐंठन से राहत के लिए एक लोकप्रिय, त्वरित विकल्प हैं।

व्यंजन विधि: चॉकलेट चिप केले की ब्रेड

गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। अब अपनी प्लेट में केल, पालक या ब्रोकली डालने का समय है। पत्तेदार साग खाने से मासिक धर्म में ऐंठन में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से पीरियड्स के दर्द से राहत मिल सकती है।

व्यंजन विधि: क्लार्क्सविले काले क्रंच सलाद

नींबू

नींबू, सभी साइट्रस की तरह, विटामिन से भरपूर होते हैं – विशेष रूप से, विटामिन सी। विटामिन सी आपके शरीर को आपके भोजन से आयरन को आपके रक्तप्रवाह और ऊतकों में अवशोषित करने में मदद करता है। क्योंकि आपकी माहवारी के दौरान खून की कमी हो रही है, इसलिए कुछ अतिरिक्त विटामिन सी लेना मददगार हो सकता है। साथ ही, विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है। नींबू में फाइबर भी होता है, जो उन्हें मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाता है।

व्यंजन विधि: आर्टिचोक और स्प्रिंग वेजी के साथ लेमोनी शीट पैन चिकन

मसूर की दाल

दाल फाइबर और आयरन से भरपूर होती है। वे शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत हैं। मासिक धर्म के दौरान, आयरन का स्तर कम हो जाता है, इसलिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से इस गिरावट का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, फलियां थायमिन से भरपूर होती हैं, जो पीरियड्स के दर्द से लड़ने में एक शक्तिशाली हो सकती है।

व्यंजन विधि: लाल मसूर के साथ नारियल करी

जई

जिस क्षण आप जागते हैं, उसी क्षण से ऐंठन को कम करें। ओट्स स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, चाहे आप उन्हें दलिया के रूप में, (नाश्ते में) कुकी के रूप में, या घर के बने ग्रेनोला के स्वस्थ बैच में आनंद लें। इतना ही नहीं फाइबर से भरपूर– जो आपको खाने के बाद अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है – लेकिन वे जस्ता और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। मैग्नीशियम, विशेष रूप से, रक्त वाहिकाओं को आराम देने और सेरोटोनिन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

व्यंजन विधि: बेक्ड केला काजू दलिया

अंडे

अंडे में विटामिन बी6, डी, और ई होता है, जो पीएमएस के लक्षणों से लड़ने के लिए सभी मिलकर काम करते हैं. वे प्रोटीन से भी भरे होते हैं, जो संतुलित रक्त शर्करा में सहायता के लिए एक अतिरिक्त पोषण बोनस है।

व्यंजन विधि: मसाला अंडे

अदरक

कोई आश्चर्य नहीं, यहाँ! अदरक एक पाक और औषधीय बिजलीघर है। आज, यह आमतौर पर मासिक धर्म में ऐंठन सहित कई तरह की बीमारियों के लिए घरेलू उपचार के रूप में अनुशंसित है। क्योंकि इसमें सूजन-रोधी और दर्द निवारक गुण होते हैं, यह एक महिला के मासिक धर्म से जुड़े दर्द और सूजन दोनों में मदद कर सकता है।

व्यंजन विधि: ट्रॉपिकल पाइनएप्पल जिंजर स्मूदी

डार्क चॉकलेट

अगर आपको अपने पीरियड्स पर चॉकलेट खाने का बहाना चाहिए, तो यह है। डार्क चॉकलेट अपने उच्च मैग्नीशियम सामग्री के कारण मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती है। मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और ऐंठन का संकेत देने वाले यौगिकों के उत्पादन को रोक सकता है। डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला एक अन्य पोषक तत्व कॉपर भी भूमिका निभा सकता है।

व्यंजन विधि: जामुन के साथ डार्क चॉकलेट मूस

अखरोट

अखरोट अपने उच्च ओमेगा -3 सामग्री के कारण, पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। विरोधी भड़काऊ वसा स्वाभाविक रूप से ऐंठन से निपटते हैं, इसलिए सुविधाजनक स्वस्थ स्नैकिंग के लिए एक कटोरी हाथ में रखें, एक कटोरी दही में डालें, सलाद में डालें, या एक में हलचल करें अनाज का कटोरा एक त्वरित डिनर साइड डिश के लिए।

व्यंजन विधि: कारमेलिज्ड अखरोट के साथ बुर्राटा टोस्ट

जंगली पकड़ा सामन

अखरोट की तरह, जंगली पकड़ा सामन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। सामन भी विटामिन डी वाले कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है! यह वसायुक्त मछली पीएमएस के लक्षणों में मदद करती है। सप्ताह में सैल्मन खाना आदर्श है इससे पहले आपकी अवधि। इसमें सूजन-रोधी प्रभाव भी होते हैं, मांसपेशियों के तनाव को दूर करते हैं, आपके ऐंठन को नियंत्रण में रखते हैं, और सूजन को कम करते हैं।

व्यंजन विधि: करी फूलगोभी साग के साथ 5-मिनट सामन

इन शक्तिशाली पुस्तकों के साथ अपने मासिक धर्म चक्र में महारत हासिल करें

अंतिम लेकिन कम से कम, मासिक धर्म चक्र उपचार, चक्र समन्वय और आत्मा पोषण के लिए मेरी शीर्ष चार पुस्तकें नीचे दी गई हैं। इसके अलावा, इनमें से कई किताबें ऐसे खाद्य पदार्थों में भी गोता लगाती हैं जो पीरियड क्रैम्प में मदद करते हैं! वे सभी आरामदायक, मासिक धर्म से पहले की अवधि के लिए आदर्श हैं।

अस्वीकरण: कृपया इसे केवल एक गाइड के रूप में उपयोग करें। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है, और किसी भी स्थिति के निदान, उपचार, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं बनाया गया है। यदि आप किसी असामान्य अवधि के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की मदद लें।

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