मजबूत नाखूनों और बालों के लिए खाद्य पदार्थ, और उनकी प्रमुख सामग्री

जब आप इसे देखते हैं तो आप इसे जानते हैं: चमकते बाल जो सिर्फ चिल्लाते हैं स्वस्थ. यह चमकदार आंखों और झाड़ीदार पूंछ वाली किस्म है जिसे अकेले स्टाइलिंग उत्पादों के साथ हासिल करना असंभव है। यह समान रूप से स्वस्थ, मजबूत नाखूनों के सेट के साथ आने की भी गारंटी है। उस तरह की अंदरूनी चमक प्राप्त करने के लिए एक गाइड के लिए, हमने पोषण विशेषज्ञों के एक समूह को मजबूत नाखूनों और बालों के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के लिए टैप किया।

“जब पोषक तत्वों की कमी की बात आती है तो हम हमेशा अपनी त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य पर विचार करना चाहते हैं,” हमारे इन-हाउस विशेषज्ञ साझा करते हैं एडी होर्स्टमैन, एक एकीकृत पोषण स्वास्थ्य कोच। “क्योंकि वे दोनों सीधे हमारे रक्त प्रवाह से जुड़े हुए हैं, हमारी त्वचा और नाखून आमतौर पर पहली जगह होती है जहां हम कमियों को देखते हैं।”

आगे, होर्स्टमैन, पोषण विशेषज्ञ के साथ सेरेना पून और मिया रिग्डेनकुछ अत्यधिक अनुशंसित विटामिन और पूरक आहार के साथ, मजबूत नाखूनों और बालों के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों को तोड़ता है।

द्वारा फ़ीचर छवि मिशेल नाशो.

मजबूत नाखून और बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन

“मैं अनुशंसा करता हूं कि मेरे ग्राहक यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जितना संभव हो उतना पोषण प्राप्त करने के लिए विविधता और प्रचुर मात्रा में खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें,” रिग्डेन शेयर करता है। “प्रत्येक भोजन में विटामिन, खनिज, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और बहुत कुछ का अपना मिश्रण होता है, इसलिए जितनी अधिक विविधता बेहतर होगी।”

आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए, हमने मजबूत बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए सामग्री की एक सूची तैयार की है। सुंदर खाने में आपकी मदद करने के लिए निम्नलिखित 25 खाद्य पदार्थों तक पहुंचें।

प्रोटीन

“बाल और नाखून दोनों मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं – विशेष रूप से, केराटिन,” होर्स्टमैन बताते हैं। “प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि वे बिल्डिंग ब्लॉक्स की तरह काम करते हैं।”

  • अंडे
  • सार्डिन
  • जंगली पकड़ा सामन
  • चरागाह-उठाया / घास-समाप्त स्टेक
  • ग्रीक दही
  • प्रोटीन युक्त होने के अलावा, चिया बीज और अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो पून कहते हैं कि बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

बख्शीश! के लिए चयन हड्डी का सूप अधिक संचालित कोलेजन। “आपको बालों और नाखूनों को सहारा देने के लिए समग्र पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलेगी,” होर्स्टमैन कहते हैं।

विटामिन सी

“बात करते हुए, शरीर कोलेजन का उत्पादन करने के लिए विटामिन सी का उपयोग करता है,” होर्स्टमैन साझा करता है।

  • जामुन
  • बेल मिर्च
  • साइट्रस

बायोटिन

सूरजमुखी के बीज बायोटिन नामक एक बी विटामिन में समृद्ध हैं,” पून बताते हैं। वहाँ है कुछ शोध यह सुझाव देने के लिए कि बायोटिन बालों और नाखून के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है। बीजों में मैग्नीशियम भी होता है-मैग्नीशियम की कमी बाधा डाल सकता है नाखून वृद्धि।

लोहा

“विटामिन सी को लोहे के स्रोत के साथ जोड़ना, बालों और नाखूनों के लिए एक और सहायक घटक, शरीर को लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है,” होर्स्टमैन कहते हैं। लोहे के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:

  • पशु प्रोटीन
  • पालक
  • फलियां
  • फलियां
  • टोफू
  • ब्रॉकली

बीटा कैरोटीन

“आपका शरीर इस पोषक तत्व को विटामिन ए में बदल देता है, जो सेबम उत्पादन का समर्थन करता है जो आपके बालों को स्वस्थ रखता है,” पून बताते हैं।

फोलेट (एक बी विटामिन)

  • गोमांस जिगर
  • गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग (पालक, काले, और कोलार्ड ग्रीन्स)
  • फलियां
  • पागल
  • साइट्रस फल

मजबूत नाखूनों और बालों के लिए पोषण विशेषज्ञ-अनुशंसित विटामिन

जबकि मुट्ठी भर सुबह के विटामिन कभी भी आपके स्वस्थ अवयवों का मुख्य स्रोत नहीं होना चाहिए, एक त्वरित बढ़ावा हमेशा अच्छा होता है, विशेष रूप से इसे देखते हुए मानक अमेरिकी आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है. “मुझे लगता है कि हम में से अधिकांश मल्टीविटामिन, एक ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन डी और एक प्रोबायोटिक से लाभान्वित हो सकते हैं,” रिग्डेन कहते हैं।

एक मल्टीविटामिन

“यह सुनिश्चित करता है कि आपको विटामिन और खनिजों की दैनिक अनुशंसित मात्रा मिल रही है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, जस्ता और बी विटामिन शामिल हैं, जो सभी बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं,” रिग्डेन शेयर।

विटामिन डी

“यह एक खेलता है आवश्यक भूमिका बालों के स्वास्थ्य में,” पून बताते हैं। “आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन नहीं करता है और भोजन से प्राप्त करना मुश्किल होता है, खासकर यदि आप पौधे आधारित आहार खाते हैं। मैं अक्सर कई कारणों से उच्च गुणवत्ता वाले विटामिन डी पूरक की सलाह देता हूं, जिसमें बालों का स्वास्थ्य भी शामिल होगा।”

एक ओमेगा -3 फैटी एसिड

“ओमेगा -3 की खुराक समर्थन कर सकती है बालों की बढ़वार, “पून शेयर। “कुछ लोग ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार में चमकदार बालों और मजबूत नाखूनों का योगदान करते हैं। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त ओमेगा -3 फैटी एसिड नहीं खा रहे हैं, तो आप उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के पूरक पर विचार कर सकते हैं।”

एक प्रोबायोटिक

“प्रोबायोटिक सेवन के माध्यम से एक स्वस्थ आंत बनाए रखना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से सभी पोषक तत्वों को पचा और अवशोषित कर सकें,” रिग्डेन कहते हैं। “एक प्रोबायोटिक लेने के अलावा, एक दिन में एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन (जैसे सौकरकूट, मिसो, या दही) और प्रीबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन, प्याज, सिंहपर्णी साग और केला खाने से एक मजबूत और स्वस्थ आंत बनाने में मदद मिल सकती है। “

मजबूत बालों और नाखूनों के लिए क्या न करें?

जब आप अपने शरीर को सुंदर खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों से भरने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह है उस प्राकृतिक चमक को कम करना। हमारे तीन पोषण विशेषज्ञ अंदरूनी सुंदरता के रास्ते पर जाने से बचने के लिए कुछ चीजें साझा करते हैं।

विषाक्त पदार्थों. “पारा जैसे विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति, बालों के झड़ने का कारण बन सकती है,” पून कहते हैं। “मछली से बचने की कोशिश करें जो है पारा में उच्च जैसे टूना, मैकेरल और चिली सी बेस।”

औद्योगिक बीज तेल। “ये बहुत समर्थक भड़काऊ हैं,” होर्स्टमैन कहते हैं। औद्योगिक बीज तेल आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, इसे पढ़ें.

चीनी, अत्यधिक कैफीन, शराब और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ। “आपके पास किसी भी भावनात्मक तनाव के अलावा, ये खाद्य पदार्थ शरीर में तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं और पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकते हैं,” रिग्डेन शेयर करते हैं। “जितना हो सके अपने तनाव को प्रबंधित करने का प्रयास करें, और उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके शरीर पर तनाव का बोझ बढ़ाते हैं।”

नहीं पर्याप्त खाना. होर्स्टमैन बताते हैं, “हम कम से कम खाने के लिए इतने वातानुकूलित हैं और यह पोषक तत्वों की कमी, बालों के झड़ने और बहुत कुछ का कारण बनता है।” यहाँ हैं आठ संकेत जो आप कम ईंधन भर रहे हैं.

भी कई पोषक तत्व. “एक विटामिन ए, विटामिन ई, या सेलेनियम अधिशेष” दिखा दिया गया है बालों के झड़ने का कारण, “पून कहते हैं। “यह परिदृश्य इस बात पर प्रकाश डालता है कि पूरक कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपर्याप्तता के लिए अपने विटामिन के स्तर की जांच करना क्यों महत्वपूर्ण है, इसलिए आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं।”

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